पवन दुर्गम, बीजापुर : बीजापुर- बस्तर अनुसूचित क्षेत्र में स्थानीय बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता देने की मांग समय समय पर युवा करते रहे हैं. कई पदों में स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिला भी है लेकिन आरोप भी लगते रहे हैं कि स्थानीयों की प्राथमिकता को कम करते जिले या संभाग से बाहर के अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। 

जिला शिक्षा अधिकारी बीजापुर द्वारा /10/2024 को जारी पत्र क्रमांक/2242/जि.शि.अ/सेंट्रल लाइब्रेरी/भर्ती/2024-25 में अनारक्षित पद के लिए आरक्षित ग्रंथपाल के पद के लिए हेमंत कुमार पटेल, पिता अनंत राम पटेल, मालाकर लता सदन मधुबन पारा रायगड़ का चयन किया गया है, प्रतीक्षा में रखे गए दोनों अभ्यर्थी जिसमे वेदप्रकाश साहू भिलाई और पेरिस कुमार बिलासपुर से हैं। वहीं डाटा इंट्री ऑपरेटर के पद के लिए केदार राम पिता खिलेश राम ग्राम आमाचानी पोस्ट- भोतिडीह जिला धमतरी का चयन अनारक्षित वर्ग में हुआ है। प्रतीक्षा सूची में दामिनी साहू दुर्ग जिले से और आशुतोष खेलवारे कुसमा गांव कोंडागांव जिले से हैं। इस पूरी सूची में चयनित और प्रतीक्षा में कहीं भी कोई बीजापुर जिले से नहीं हैं। 

जिला शिक्षा अधिकारी बीजापुर द्वारा जारी आदेश.

बीजापुर के युवा विजय मोरला ने बताया जहां जिले में शिक्षित बेरोजगार युवाओं की कमीं नही है उसमे भी अनेक पदों पर अन्य जिलों से अभ्यर्थियों का चयन होना जिले के बेरोजगारों पर निराशाजनक प्रभाव पड़ेगा और वक़्त रहते अगर स्थानीय भर्ती शुरू नहीं हुई तो यह स्थानीय बेरोजगार युवाओं के लिए ठीक नहीं हो सकेगा। 

कांग्रेसी विधायक विक्रम मंडावी ने बताया कि कनिष्ठ चयन बोर्ड के माध्यम से कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार ने बस्तर के बेरोजगार युवाओं को तृतीय एवं चतुर्थ कर्मचारी वर्ग को रोजगार देने का काम कांग्रेस की सरकार में हुआ था। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद सभी स्थानीय स्तर की भर्तियों को बंद कर दिया है। हमारी मांग है कि बस्तर और बीजापुर जिले में स्थानीय भर्तियाँ किया जाये। 

भर्तियों में स्थानीयों को प्राथमिकता दिए जाने को लेकर कांग्रेस सरकार के दौरान गत वर्ष भाजयुमो ने कलेक्ट्रेट का घेराव किया था। आरोप लगाए गए थे की कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार में युवाओं के साथ भेदभाव हो रहा है और भर्तियों में स्थानीय युवाओं को मौका देने की माँग की गई थी। भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य फूलचंद गागड़ा ने बताया कि हम हमेश स्थानीय भर्ती के पक्ष में रहे हैं और रहेंगे। संबंधित नियुक्ति को लेकर अधिकारियों से जरूर चर्चा की जाएगी।

Related News

The Aware News