धरने पर बैठे कर्मचारी

पवन दुर्गम. बीजापुर – चार सूत्रीय मांगों को लेकर चारों ब्लॉक में धरने पर बैठे जिले के समस्त कर्मचारी प्रांतीय आह्वान पर कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन द्वारा पूरे राज्य भर में 112 सदस्य संगठन को साथ लेकर अपनी चार सूत्रीय मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया जिसमें बीजापुर जिला भी सम्मिलित होकर चारों ब्लॉक के पदाधिकारी एवं कर्मचारी धरने पर बैठे रहे।

फेडरेशन के बैनर तले आयोजित इस एक दिवसीय धरना प्रदर्शन से पहले 2 बार ज्ञापन के माध्यम से शासन को अवगत कराया गया कि केंद्र के समान राज्य के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता दिया जाए, सेवाकाल के दौरान चार स्तरीय पदोन्नति दिया जाए, 300 दिन का अवकाश नगदीकारण जो मध्य प्रदेश सरकार दे रही है उसी की भांति छत्तीसगढ़ में भी लागू किया जाए साथ ही गृह भाड़ा में वृद्धि इन चार प्रमुख मांगों को लेकर पूरे प्रदेश के सभी कर्मचारी कलम बंद काम बंद कर धरना देकर शासन का ध्यान आकर्षण कर रहे हैं।जिला मुख्यालय बीजापुर में धरना प्रदर्शन स्थल पर सैकड़ो की संख्या में उपस्थित कर्मचारी साथियों को वन विभाग के विश्वनाथ मांझी जिला अध्यक्ष से उद्बोधन प्रारंभ किया गया तत्पश्चात शिक्षक संघ से कामेश्वर दुब्बा लघु वेतन एवं चतुर्थ वर्ग संघ से गणपत गुरला एवं जिला अध्यक्ष मोतीराम बेलसरिया,आईसीडीएस विभाग से प्रियंका देहारी, महिला प्रकोष्ठ से रेशमा गोड्डे,पंचायत सचिव संघ से शंकर जुमार,राजस्व पटवारी संघ से शंकर लाल कतलाम एवं सुमन शर्मा सहायक शिक्षक फेडरेशन से शांतिलाल वर्मा एवं जिलाध्यक्ष राजेश मिश्रा, नर्सिंग संघ से गौरी हुसैन डिप्लोमा इंजीनियर संघ के प्रांतीय अंकेक्षण पदाधिकारी धनंजय देवांगन ने संगठन की शक्ति एकता और विगत आंदोलनों में मिली सफलता को बताकर प्रेरित किया।

फेडरेशन केजिला सचिव कैलाश रामटेके, जिला अध्यक्ष मोहम्मद जाकिर खान एवं जिला संयोजक एवं शिक्षक संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष, संभाग अध्यक्ष के.डी.राय ने अपने संबोधन में फेडरेशन के द्वारा हड़ताल के संबंध में पूरे विस्तार से अपनी बात रखी। किस तरह से कर्मचारियों को अपनी जायज मांगों को लेकर हड़ताल करना पड़ रहा है । जब पिछली सरकार में हम डी.ए.को लेकर आंदोलन कर रहे थे तो उस समय विपक्ष में रहने वाली आज की सरकार के नुमाइंदे मंचों पर आकर आश्वासन देते थे कि हमारी सरकार आते ही आपको केंद्र के समान महंगाई बता देगी ये मोदी की गारंटी है परंतु सरकार के 10 महीना बीतने के बावजूद भी अभी तक केंद्र के समान मंहगाई भत्ता राज्य करचारियों को नहीं दिया जा रहा है । वर्तमान में राज्य सरकार 36 %डी.ए.दे रही है और केंद्र 40%डी ए. केंद्रीय करचारियों को मिल रहा है 4% अभी भी राज्य कर्मचारी पीछे चल रहे हैं । आने वाले दिनों में यदि सरकार सरकार जल्द से जल्द मांग पूरा नहीं करेगी तो पूरे प्रदेश के सभी कार्यालयों में ताला लगेगा एवं सभी कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल की ओर अग्रसर होंगे जिसका खामिया आने वाले पंचायती और नगर पंचायत चुनाव में शासन को भुगतना पड़ सकता है। मंच पर जिला संयोजक एवं जिला अध्यक्ष को समग्र शिक्षक संघ एवं सहायक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने जिला अध्यक्ष राजेश मिश्रा के नेतृत्व में अपने शिक्षक साथियों की वेतन विसंगति दूर करने को लेकर प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा से बात कर फेडरेशन के माध्यम से समाधान की पहल करने हेतु मांग पत्र सौंपा। सभी वक्ताओं के सारगर्भित जोशीले उद्बोधन के पश्चात राष्ट्रगान कर धरना स्थल पर धरने का समापन किया गया । विकास खण्ड उसूर मे अनिल झाड़ी,भैरमगढ़ मे राजेन्द्र बलेन्द्र,भोपाल पटनम मे कमल सिंह कोर्राम के नेतृत्व मे धरना प्रर्दशन किया गया।पूरे कार्यक्रम में मंच संचालन फेडरेशन के प्रवक्ता एवं तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष बीरा राजबाबू के द्वारा किया गया।

The Aware News